आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में नया नाम कैसे जोड़े? ayushman bharat yojana list Add New Family Members

आयुष्मान भारत योजना देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को सरकारी और निजी अस्पतालों में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराने के लिए शुरु की गई है।इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए जरूरी है कि सोशियो-इकोनॉमिक एंड कॉस्ट आधारित जनगणना 2011 में आपका नाम शामिल हो।

आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थियों की सूची में आप अपना नाम नीचे दिए गए तीन तरीकों से देख सकते है...ayushman bharat yojana list 2019
आयुष्मान भारत योजना हेल्पलाइन नंबर 14555 की सहायता से।
आयुष्मान मित्र की सहायता से।
ऑनलाइन आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट की सहायता से।

क्या है आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता? Eligibility Criteria
आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची 2019 में अपना नाम कैसे देखें? Beneficiary List 2019

अगर आपका या आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में नहीं है तथा वह इस योजना की सूची में शामिल होने की पात्रता रखता है तो आप यह प्रक्रिया अपनाकर नए सदस्य को सूची में जुडवा सकते है।
इस लेख के द्वारा हम आयुष्मान भारत योजना की सूची में नए सदस्य का नाम या नए परिवार को जुड़वाने की प्रक्रिया को समझेंगे।

शादी के बाद परिवार में नई महिला सदस्य का नाम जुड़वाने की प्रक्रिया...
शादी के बाद परिवार में नई महिला सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए महिला के विवाह प्रमाण पत्र को ग्राम पंचायत या नगर पालिका से अप्रूव करवाकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या सरकारी अस्पताल में कार्यरत आयुष्मान मित्र के पास जमा करवाना होगा।
आयुष्मान भारत योजना में एक नया प्रावधान किया गया है कि इस योजना से जुड़े परिवार में शादी करके आई नई महिला सदस्य को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं लेने के लिए किसी कार्ड या डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं होगी। ऐसी महिलाएं अपने पति का आधार कार्ड दिखाकर सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगी।यह प्रावधान फिलहाल उत्तर प्रदेश में ही लागू है।


परिवार में जन्म लिए नए बच्चे का नाम जुड़वाने की प्रक्रिया...
परिवार में जन्म लिए नए बच्चे का नाम जुड़वाने के लिए बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र को ग्राम पंचायत या नगर पालिका से अप्रूव करवाकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या सरकारी अस्पताल में कार्यरत आयुष्मान मित्र के पास जमा करवाना होगा।

लाभार्थी सूची में छूटे हुए परिवार के किसी सदस्य का नाम जुड़वाने की प्रक्रिया...How to Add New Family Members?
लाभार्थी सूची में छूटे हुए परिवार के किसी सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए परिवार के राशन कार्ड में सम्बंधित सदस्य का नाम ग्राम पंचायत या नगर पालिका से अप्रूव करवाकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या सरकारी अस्पताल में कार्यरत आयुष्मान मित्र के पास जमा करवाना होगा।

आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में नया परिवार कैसे जोड़े? How to Add New Family?
अगर आपके परिवार में से किसी का भी नाम आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में नहीं है तथा आपका परिवार योजना की सूची में शामिल होने की पात्रता रखता है तो आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल के चीफ मेडिकल ऑफिसर के पास पात्रता सम्बन्धी जरूरी दस्तावेज जमा करवाकर अपने परिवार का नाम लाभार्थी सूची में जुड़वा सकते है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों को ऑनलाइन कैसे देखें? Empanelled Hospitals List
आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड क्या है और कैसे बनवा सकते है?
जानें आयुष्मान भारत योजना में कौन-कौनसी बीमारियों का मिलेगा इलाज?

Post a Comment

4 Comments

  1. MUJHE BHI APNA NAAM JODNA HAI KAISE JODE

    ReplyDelete
  2. Hello
    Sir my father name is drop down from the ayushman yojana list so please how to add my father name in family member ayushman list ???

    ReplyDelete
  3. Yojna me name add karne ke liye KYA kare

    ReplyDelete
  4. sir hamara list me naam nahi h batao name kaise jode

    ReplyDelete